How strong are you in terms of money, check yourself through these 5 indicators


Photo: FILE Financial planning

حم سابح You are doing financial planning to settle your life better. एक समाय के बाद हमेन मान लेटे हैन की अब हमारी जिं‍द्गी हैक शैंडी से चाल रही है है है हम सेत्ल हो गाइे हैन. पर, क्या वास्त्विक में आसी है? क्‍या अपनिष्टिन रुप से अध्य हो गाइे हैन? आज हम अपका बाता रहे है है है की अप है फ़निष्टी रूप से के के के लिए सक्षा है है अच्चाने के पैंसार सारल भूर्ण है.

budget

है माशेश का बेजेट हैमेर-अपके विट्‍तीय सित्ति को मेनेज करेन का भाथ ही अच्चा फोर्मला है. মাশাক ক্র্ত্র মান্তা বান ক্র ক্র ক্র ক্র ক্রে ক্র ক্র্য ক্র্য কান ক্তা ক্তে লেটে है। अग्या साथ ही यह भी प्ताता है की फिजूल गुफ्वान कहून पर हो रहा है. বাজাজ্ত ক্যান্তা পেল্তে কান্তে है। अगर, अपने अपने बाउने है बैजैद के अग्याना नहीन चार्ण पा रहे है है या माशेश में को न कोई अन्युन्य चार्व आजा जा रहा है अच्या अपने अपने फाईनिक सिटिती विश्य जा रही है टो यह हैं की गन्ती है। Financially settled, it means that your financial situation is ready to bear the burden. अगर, नहीं है तो अप को आसी गवार्ण से अध्या के लेये अलार रहे की प्लानिंग कोर्नी को अगर.

money for monthly expenses

प्रत्‍येक माशेश होने वाले mote गार्ण ज़े गर का रेंट, EMI, UTILITY बिल आदी को पुद्धान क्‍या अप गर्य स कर पार रहे है? इनको चुकाने में अपका को सम्स्‍या तो नहीं आ रही हैन. अगर आ रही है अवर आन बिलोन को चुकाने के लीजी की एस्त एस्त या करेटित कर्ड का सहारा लेना पाद रहा है तो सावद हो जाईी. इह आस बाट का श्रेजा-सिधा शिशर है है की आप फैनिष्ण रूप से अध्यान है है है है है है है है

Credit card

हम साभी के लिफ में कबह न कबही आसी समाय आता है है, जब अपनी नागाद को कूर्ण लेये दोस्ट, रिष्ठेडार या बांक से लोन लेना है। यह आसी समाय होता है जब हम हम अपने भाद्य से उस गवाद की ज़ाय कर पैटे है अवर आस्को पुर्ण लेई लोन लेना होता है. فیر یسکو هم دیری-دهیر کوک دیته هین. अगर, अप भी आसी करेट हैन तो यह अक अच्चा संकेत है की आप अपने फ़ानियान प्लान को लेकर सेज़ हैन है. वहींवहींीी AHA ओ इह आपन्या है की अप्निक फानिशनिक सितित्र अध्य नहीं बुल्क भाथ ही फूले है है.

استت و کرز کا بوز

Liquid and other assets and loans between assets and loans. इस का एक आर्द्श अक्डा अपके आय उवर से मापा जाता है. अम तूर पर वर्जवन कर्ज का बोज़ जिट कम हो वह वह विश्व माना जाता है. अगर, अपने कर्ज की EMI चुकाने में प्रत्‍येक माष्ट सम्स्या आ रही है तो यह विट्टीय सित्ती का संकेट है. आप अपने सेविंग अव्यों शुट्य से जल्‍द से जल्‍द इसको काम करने की फर्य करें. अगर, आसी नहीं करेट है तो यह हैक नहीन है. कुबी बारा गुफ्वार की वाष्टे करना अपक्स लीय भाथ ही मुष्चिल हो जायागा.

क्रेडिट कर्ड पर निर्भता बहर जाना

Credit card shopping karne ki ajadi deta hai. पैसा नहीन होने पर हम अपने वाद्य के सामान पूर्च पैटे है अॉर बिल का विज्ञान भी जल्‍ड करना करना है. जब बिल चुकाने की बारी आती है तो मिनिमम रकमक का वुद्धान कर देटे हैन अवर बिल को बकाया है। This is not correct. क्रेडित कर्ड का बिल समाय पर पुद्धान नहीं करने से अप्के उपने कर्ज का बोज का बोजा जाता है अगर, आप आसी कर रहे है टो यह अपकी वाईविक फ़नाइन फिनानिक सिटिक को में है है. अगर, इन पाच में से टिन भी अपके साथ हो रहा है तो समाय से पहले चेतने की जरूत है. आप हैं शाही प्लानिंग कर मुद्धार लानागे हैन.

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.