Hair care tips these oils should not be used for hair oiling mt


Hair Care Tips: बालों को सॉफ्ट, सुंदर और आकर्षक बनाने को लिए उनकी खास देखभाल करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए कुछ लोग सैलून जाना पसंद करते हैं; Massageहीं हेयर मसाज (Hair massage) This is a beautiful massage. Oilालों में तेल (Hair Oil) अमूमन सभी लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग अनजाने में बालों के लिए गलत तेल का चुनाव र जिसके चलते उन्हें बाल झड़ने, रूखे और बेजान दिखने जैसे कई साइड इफेक्ट्स (Side Effects) सामना करना पड़ता है.

बालों में ऑयलिंग करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. There is nothing here yet. जिसके कारण बाल मुलायम और हेल्दी बने रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बालों पर कुछ तेलों का इस्तेमाल नुकसानदायक भी होता है. ऐसे में इनका प्रयोग करने से आपको कई हेयर प्राब्लम्स भी हो सकते हैं. तो आइए नानते हैं कि ऑयलिंग के लिए किन तेलों का उपयोग करने से बचना चाहिए.

अरंडी का तेल

औषधीय तत्वों से भरपूर होने के कारण अरंडी का तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मगर, ंालों पर इनका इस्तेमाल उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल अरंडी का तेल लगाने से बाल कमजोर होने लगते हैं. किसके कारण बालों में दर्द, झड़ाल झड़ना, उलझे बाल और स्कैल्प

ये भी पढ़ें: Hair Spa Tips: हेयर स्पा कराते वक्‍त रखें इन बातों

जैतून का तेल

जैतून का तेल अमूमन बालों के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. हालांकि बालों पर इसका डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ततून के तेल में ओलेयूरोपियन पाया जाता है. साथ ही ये कॉमेडोजेनिक भी होता है. मसे में बालों पर जैतून का तेल लगाने से बाल भारी लगने लगते हैं. वहीं ये स्किन के पोर्स को बंद करने के चलते कील-मुहांसों का भी कारण बन जाता है.

मिनरल ऑयल

मिनरल ऑयल को आम भाषा में खनिज का तेल भी कहा जाता है. त्यादातर तेलों में मिनरल ऑयल का जमकर इस्तेमाल होता है. लेकिन पैराफिन मोम और पैट्रोलियम पदार्थों से युक्त मिनरल ऑयल स्कैल्प के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसका उपयोग करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती ैं

कपूर का तेल

ईालों बालों पर कपूर का तेल या फिर तेल में कपूर डालकर बालों पर लगाते हैं. लेकिन कपूर का इस्तेमाल स्कैल्प को रूखा बना देता है. जिससे रैशेज और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: नह त

नींबू का तेल

Here are some suggestions on how to look or get an appointment for acne treatment. लेकिन इसके इस्तेमाल से बाल पतले और रुखे होने लगते हैं. इसलिए अगर आपके बाल ड्राय हैं तो तेल में नींबू का रस मिलास(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.