How to keep your liver healthy tips for healthy liver in hindi neer


How to Keep Your Liver Healthy: लिवर (Liver) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लिवर न सिर्फ भोजन पचाने और डाइजेशन सिस्टम ो ु लिवर कमजोर होने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में ज जाता है. -ार-बार डाइजेशन सिस्टम बिगड़ना कमजोर लिवर की निशानी है. बीते कुछ वक्त में हमारी लाइफ स्टाइल में बड़ा बदलाव आया है. हमारे खाने में पौष्टिक आहार की बजाय फास्ट फूड ने जगह ले ली है, वहीं एक्सरसाइज़ भी अब ज्यादातर लोगों की ूट यही वजह है कि अब लिवर से संबंधित बीमारियों के मामलों में इजाफा होने
लगा है.
आज हम आपको अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने लिवर की. liverfoundation.org ेनुसार लिवर की बीमारियों से बचने सहसे सही तरीका ये ही है ि इसके लिए हमें अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने होंगे.

लिवर को हेल्दी रखने के तरीके

1. हेल्दी वैट (Healthty Weight) – ज्यादा वजन बढ़ना हमारे लिवर के लिए नुकसानदायक होता है. Tyससे फैटी लिवर (Fatty Liver) होने की समस्या हो सकती है जो आगे चलकर नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) ं ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखना बेहद ज़रूरी होता है.

2. Balance Diet – अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना ज़रूरी होता है. हाई कैलोरी मीट, सैचुरेटेड फैट, रिफाइंड कार्बोहाइट्रेड (जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता), शुगर को खाने से बच इसके साथ ही कच्ची या अधपकी शैलफिश को भी नहीं खाना चाहिए. बजसके बजाय फाइबर से भरपूर फूड्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना बेहतर होता है.

भसे भी पढ़ें: Diabetes Symptoms: मरीर में अगर दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकती ैै

3. Exercise – लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हम रोजाना एक्सरसाइज़ करें. नियमित व्यायाम करने से लिवर फैट कम होने लगता है जिससे लिवर ीे ी

4. xक्सिन्स (Toxins) – If you have never shot one you owe it to yourself to give it a try. आपर आप स्मोकिंग करते हैं तो लिवर की सेहत दुरुस्त रखने के लिए तत्काल इसे छोड़ दें.

भसे भी पढ़ें: Thyroid Health: 5ायराइड कंट्रोल रखने के लिए इन 5 ‘सुपर फू़ड्स’

5. Hyर्सनल हाईजीन आइटम्स (Personal Hygiene Items) – पने पर्सनल यूज के हाइजीन आइटम्स को अन्य को इस्तेमाल न करने दें. ये आपकी लिवर की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. पर्सनल हाईजीन आइटम जैसे रेजर, टूथब्रश, नैल क्लिपर को अन्य को इस्तेमाल न करने दें.

6. हाथ धोएं (Wash Your Hands) – हमारे बड़े-बुजुर्गों के द्वारा हमें हमेशा से हाथ धोने की सीख दी जाती रही है. हेल्दी लिवर रखने के लिए भी ये जरूरी है कि बाथरूम का यूज करने ेाद साबुन और गर्म पानी से तत्काल हाथ धोएं खाना खाने या खाना बनाने से पहले भी अच्छे से हाथ धोएं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *